DwonloadDownload Point responsive WP Theme for FREE!

ससुराल वालों को क्रूरतापूर्ण व्यवहार पर शर्म नहीं है तो पत्नी को तुरंत विवाह विच्छेद के लिए कार्रवाई करना चाहिए

कमल जी ने पूछा है –
म ने अपनी बेटी की शादी दो साल पहले इंदौर में की थी किन्तु उस के ससुराल वाले उसे मारपीठ करते हैं और मायके नहीं आने देते। हम छह माह पहले उसे मायके ले आए अब हम उसे भेजना नहीं चाहते हैं और ना ही बेटी जाना चाहती है। हम ने करीब दो लाख रुपए का दहेज दिया था। लड़के वाले दहेज नहीं लौटाना चाहते हैं और कहते हैं कि हम तो आप की लड़की को ऐसे ही रखेंगे उसे रहना हो तो रहे। 

म क्या करें? कृपया सलाह दें।

  उत्तर —

कमल जी,

प की समस्या का मूल कहाँ है उसे जानने का प्रयत्न आप को करना चाहिए। एक तो आप ने यह जाने बिना कि आप जिस परिवार में अपनी बेटी का विवाह कर रहे हैं वह कैसा है और वहाँ आप की बेटी के साथ कैसा व्यवहार होगा उस का विवाह कर दिया। अब जब उस के साथ ससुराल में दुर्व्यवहार हो रहा है तो आप परेशान हैं। आप ने अपने प्रश्न में यह भी नहीं बताया कि बेटी के साथ उस के पति का क्या व्यवहार है? उस के साथ मारपीट किन बातों को ले कर होती है। 
खैर! कुछ भी हो कैसा भी कारण क्यों न हो किसी लड़की के साथ उस के ससुराल वालों और उस के पति को मारपीट करने का कोई कारण नहीं है। इस से बुरी बात और क्रूरता कोई और हो ही नहीं सकती। उस के बाद भी वे कहते हैं कि वे आप की बेटी को ऐसे ही रखेंगे, रहना हो तो रहे। तो ऐसी स्थिति में तो आप का अपनी बेटी को ससुराल नहीं भेजना ही उचित है।
प की बेटी के साथ मारपीट कर के ससुराल वालों ने क्रूरतापूर्ण व्यवहार किया है। ऊपर से वे दहेज का सामान जो कि आप की बेटी का स्त्री-धन है देने से इन्कार कर रहे हैं। उन के ये दोनों कृत्य स्पष्ट रूप से भारतीय दंड संहिता की धारा 498-ए और 406 के अंतर्गत दंडनीय अपराध हैं। आप या आप की बेटी इस की रिपोर्ट उस पुलिस थाने को करवा सकते हैं जहाँ आप की बेटी की ससुराल है। इस के अलावा यदि इंदौर में महिला थाना स्थापित है तो वहाँ भी आप की बेटी प्रथम सूचना रिपोर्ट दर्ज करवा सकती है। यदि पुलिस थाना आप की रिपोर्ट दर्ज नहीं करता है और दर्ज करने में आनाकानी करता है तो आप इलाके के एस.पी. से मिल कर  या रजिस्टर्ड डाक से शिकायत कर सकते हैं, वह रिपोर्ट दर्ज कर देगा। यदि यह भी नहीं होता है तो आप की बेटी सीधे न्यायालय में अपनी शिकायत दर्ज करवा सकती है। न्यायालय उस शिकायत को आप की बेटी के बयान ले कर या बिना बयान लिए ही पुलिस को अन्वेषण के लिए भेज सकता है।
स के अतिरिक्त आप की बेटी के साथ क्रूरता पूर्ण व्यवहार और हिंसा हुई है जिस के लिए आप  की बेटी महिलाओं के साथ घरेलू हिंसा अधिनियम के अंतर्गत शिकायत प्रस्तुत कर सकती है। जहाँ से उसे प्रतिमाह जीवन निर्वाह भत्ता दिए जाने का आदेश पारित हो सकता है। निर्वाह भत्ते के लिए आप कार्यवाही परिवार न्यायालय में धारा-125 दंड प्रक्रिया संहिता के अंतर्गत भी कर सकते हैं। 
प की बेटी के पास उस के पति से तलाक लेने के मजबूत कारण हैं। उस के साथ हिंसा हुई है और कूरता पूर्ण व्यवहार हुआ है और उस
के पति और ससुराल वालों को उस पर कोई शर्म नहीं है। वे कहते हैं कि वे ऐसा ही करेंगे। तो ऐसली स्थिति में मेरा सुझाव है कि उक्त समस्त कार्यवाहियाँ करने के साथ ही आप की बेटी को तुरंत विवाह विच्छेद के लिए भी आवेदन कर देना चाहिए। यदि शीघ्र विवाह विच्छेद हो जाता है तो आप की बेटी किसी अन्य व्यक्ति से विवाह कर नया जीवन आरंभ करने की दिशा में आगे बढ़ सकती है।
Print Friendly, PDF & Email
8 Comments