DwonloadDownload Point responsive WP Theme for FREE!

शक की सुई !!!

अनिल जी लिखते हैं — 
शादी के बाद भी मेरी पत्नी के गैर मर्द से संबंध हैं. उसे मैं ने उस आदमी के साथ घूमते हुए पकड़ा है। मरे पास उन के साथ-साथ घूमते हुए चित्र भी हैं। मेरी पत्नी ने मेरे परिवार वालो पर घरेलू हिंसा का मुकदमा किया है। अब मुझे अपनी पत्नी से तलाक लेना है। मगर मेरी पत्नी मुझे तलाक देना चाहती। क्या मुझे तलाक मिल सकता है। 
उत्तर–
अनिल जी !
त्नी का अपने पति के अतिरिक्त किसी भी अन्य पुरुष के साथ स्वैच्छा से यौन संबंध बनाना तलाक के लिए एक मजबूत आधार है। यदि आप अदालत में साक्ष्य से यह साबित कर सकते हों कि आप की पत्नी ने विवाह के उपरांत किसी भी अन्य पुरुष के साथ स्वेच्छा से यौन संबंध बनाए हैं, तो आप को अदालत से तलाक मिल जाएगा।
लेकिन जिन साक्ष्यों का उल्लेख आप ने किया है उन से कदापि यह साबित नहीं होता कि आप की पत्नी ने किसी अन्य पुरुष के साथ यौन संबंध बनाए हैं। इन से केवल यह साबित होता है कि वह किसी अन्य पुरुष के साथ किसी स्थान विशेष में थी। इतने मात्र से तलाक नहीं हो सकता। 
हो सकता है कि आप की पत्नी के किसी अन्य पुरुष के साथ इस तरह के संबंध हों। लेकिन प्रथम दृष्टि में यह मामला केवल शक का लगता है। बाद में आप के व्यवहार और आप से अलग रहने पर इस तरह के संबंध बन सकते हैं। इस तरह यदि मामला केवल शक का ही हो तो दोनों को अपने संदेह दूर करने के लिए किसी काउंसलर की मदद लेनी चाहिए और अपनी गृहस्थी को इस तरह बरबाद नहीं होने देना चाहिए। इस के लिए सब से पहले आप को अपने संदेहों को दूर करना होगा। यदि आप को संदेह नहीं यकीन है और उस के साक्ष्य आप के पास हैं तो आप किसी अच्छे वकील से मिल कर सलाह कीजिए और तमाम उपलब्ध आधारों पर तलाक के लिए आवेदन प्रस्तुत कर दीजिए। 
Print Friendly, PDF & Email
5 Comments