DwonloadDownload Point responsive WP Theme for FREE!

वह बहुत-बहुत गंदा आदमी है। मारना, पीटना शराब पीना………

प्रिया पूछती हैं ………….
मेरी एक दोस्त है, उस की शादी को एक साल और एक माह हो चुका है वह अपने पति के साथ सात महिने से अलग  रह रही है। उन की आपस में फोन पर भी बात नहीं होती है। मेरी सहेली अपने पति के साथ खुश नहीं है और उस से अलग रहना चाहती है वह बहुत-बहुत गंदा आदमी है। मारना, पीटना शराब पीना……… मेरी दोस्त की उम्र 21 साल है उन का कोई बच्चा भी नहीं है। 
आप सलाह दें …..
सलाह —
प्रिया बहन !
प ने अपने प्रश्न में …….. छोड़ कर बहुत कुछ कह दिया है। यह मामला नशे और पोर्नोग्राफी से एडिक्ट पति का प्रतीत होता है। मैं आम तौर पर विवाह विच्छेद की सलाह नहीं देता।  लेकिन इस मामले में मुझे लगता है कि आप की सहेली को ऐसे व्यक्ति से जल्दी से जल्दी विवाह विच्छेद करने औऱ अपने पैरों पर खड़े होने का प्रयत्न आरंभ कर देना चाहिए। आप की सहेली के साथ जो भी व्यवहार हुआ है या हो रहा है वह जघन्य क्रूरता है। जिस के लिए आप की सहेली को अपने पति से अलग रहने का अधिकार है। आप की सहेली चाहे तो इस आधार पर न्यायिक पृथक्करण (Judicial Seperation) के लिए न्यायालय को आवेदन कर सकती है। उसे पृथक रहते हुए अपने लिए गुजारा भत्ता प्राप्त करने का अधिकार है। आप की सहेली चाहे तो इसी आधार पर उस से विवाह विच्छेद भी प्राप्त कर सकती है, इस के लिए वह दं.प्र.संहिता की धारा 125.या घरेलू हिंसा अधिनियम के अंतर्गत भी कार्यवाही कर सकती है। घरेलू हिंसा अधिनियम में उसे अपने पति के खर्चे पर अलग घर प्राप्त करने का अधिकार भी है। 
प को यह सब कार्यवाही करने के लिए अपनी सहेली को हिम्मत देनी होगी। यदि संभव हो तो वह पतिगृह त्याग कर अपने पिता या भाई के साथ जा कर रह सकती है और जब तक ऐसे पति से विवाह विच्छेद नहीं हो जाता है तब तक अपने पैरों पर खड़े होने का प्रयास कर सकती है। विवाह विच्छेद होने के उपरांत वह चाहे तो अपने नए वैवाहिक जीवन के बारे में विचार कर सकती है। 
Print Friendly, PDF & Email
3 Comments