DwonloadDownload Point responsive WP Theme for FREE!

पत्नी भाभी के साथ संबंध का आरोप लगा कर मायके से नहीं लौट रही है, क्या किया जाए ?

मनोज कुमार ‘आजाद’ पूछते हैं ………………
मारा संयुक्त परिवार है, मेरी माँ का 2009 में देहान्त हो गया है। अब परिवार में मेरे पापा, बड़े भाई, भाभी और मेरा छोटा भाई है। मेरी शादी चार माह पहले 31 मई 2010 को हुई है। शादी के एक माह बाद से मेरी पत्नी मुझ पर भाभी के साथ संबंध होने का आरोप लगा रही है। मेरे ससुर मुझे अदालत में जाने की धमकी दे रहे हैं। वर्तमान में मेरी पत्नी अपने मायके में है और मेरे लाख समझाने पर भी मेरी बात नहीं मान रही है और अपे घर आने को तैयार नहीं है। अब आप बताएँ कि मैं क्या करूँ? 
उत्तर – – – 
मनोज जी,
प के विवरण से ऐसा लगता है कि आप की भाभी के साथ बहुत निकटता है, जो स्वाभाविक भी है। वह भी तब जब कि वे परिवार में अकेली महिला हैं। बीमार मानसिकता के लोग इस निकटता का गलत अर्थ लगाते हैं। वे वैसा ही सोचते हैं जैसा अपने आस-पास देखते हैं। इस से यह भी अनुमान लगता है कि आप के ससुराल का आस-पास अच्छा नहीं है। यह बीमार मानसिकता आप के ससुराल में सभी सदस्यों की हो सकती है। 
प के ससुर ऐसा कर सकते हैं कि आप की पत्नी को अदालत ले जाएँ और आप के विरुद्ध बेबुनियाद मुकदमें संस्थित करवा दें। इस कारण से आप को चाहिए कि आप तुरंत हिन्दू विवाह अधिनियम की धारा-9 के अंतर्गत वैवाहिक संबंधों की प्रत्यास्थापना के लिए न्यायालय में आवेदन प्रस्तुत कर दें। वहाँ न्यायाधीश पहले सुलह-समझौते की कार्यवाही करेंगे। हो सकता है कि उसी से बात बन जाए। यह आवेदन आप की पत्नी की ओर से संभावित मुकदमों में आप के बचाव का एक माध्यम भी बनेगा।
Print Friendly, PDF & Email
4 Comments