DwonloadDownload Point responsive WP Theme for FREE!

इच्छा के विरुद्ध विवाह रुकवाने के लिए पुलिस की सहायता लेनी चाहिए ?

 साधना पूछती हैं …….
मेरी एक सहेली का विवाह उस की इच्छा के विरुद्ध किया जा रहा है, उसे क्या करना चाहिए? क्या उसे पुलिस में शिकायत करनी चाहिए?
 उत्तर  ………..
साधना जी,
ब भी एक लड़की का विवाह उस की इच्छा के विरुद्ध किया जा रहा हो तो उस विवाह को रोकने के लिए वह पुलिस की मदद ले सकती है। लेकिन हमारे समाज में अविश्वास का जो वातावरण है उस में पुलिस का हस्तक्षेप समाज में बवाल खड़ा कर सकता है जिस के कारण उस लड़की को और अधिक मुश्किलों का सामना करना पड़ सकता है। 
ब भी ऐसी कोई परिस्थिति उत्पन्न हो तो लड़की के माता-पिता को समझाने के लिए समुचित सामाजिक प्रतिरोध का प्रयोग करना अच्छा होता है। आप की जिस सहेली का विवाह उस की इच्छा के विरुद्ध किया जा रहा है। उस लड़की को चाहिए कि वह अपने संबंधियों में तथा मित्र परिवारों में ऐसे व्यक्तियों को तलाशे जो उस के माता-पिता को उन का निर्णय बदलने पर नैतिक रूप से सहमत कर सकते हों। यदि यहाँ काम नहीं बनता हो तो अपने अध्यापकों में से किसी की सहायता लेना उचित होगा। यदि इतने पर भी काम न बने तो फिर नगर के सामाजिक संगठनों की मदद ली जा सकती है। आप स्वयं भी इस काम में उस की मदद कर सकती हैं।
परोक्त सामाजिक दबाव का कानूनी स्थिति से कुछ लेना-देना नहीं है। लेकिन यदि ऊपर बताए गए सभी साधन अप्रभावी सिद्ध हों तो पुलिस की सहायता प्राप्त करने में कतई हिचकिचाना नहीं चाहिए। 
Print Friendly, PDF & Email
5 Comments