DwonloadDownload Point responsive WP Theme for FREE!

खुरचा हुआ रिचार्ज कूपन बेचना धारा 420 भा.दं.सं. के अंतर्गत अपराध है

 रायपुर छत्तीसगढ़ से बंटी निहाल ने पूछा है –
मैंने एक बार अपने घर के पास किराना दुकान से रिचार्ज कूपन लिया। जल्दबाजी के चक्कर में बिना कार्ड को देखे घर ले गया। घर जाने पर पता चला की कार्ड उपयोग किया जा चुका है। मैं दुबारा दुकान आया, मगर वह नया देने से मुकर गया, मुझे बहुत गुस्सा आया मैं उससे भिड़ गया। पास रहे कुछ लोगों ने बात को बढने नहीं दिया और मुझे रोक लिया।  क्योंकि मेरी ही गलती थी, मुझे देख कर लेना चाहिए था। परन्तु मुझे एक ही ख्याल आ रहा था कि किसी तरह उस दुकानदार से बदला लिया जाये।  मेरे दिमाग में  बार बार यह सवाल आ रहा था कि-
१- किसी भी कंपनी का रिचार्ज कूपन क्या किसी को भी बेचने के लिए दे दिया जाता है?  क्या इसका कोई नियम कानून नहीं है ?
२- क्या कंपनी के पास यह जानकारी उपलब्ध नहीं होती कि किस सिरिअल नंबर का कूपन किस के फोन में रिचार्ज हुआ है। (यह सभी इतना लम्बा प्रोसेस है कि दुकानदार यह कहकर अपना पल्ला झड लेता है कि तुम चेक करो)
३- क्या दुकानदार की कोई जिम्मेदारी नहीं थी ?
४- क्या मैं दूकानदार पर कोई केस दर्ज करवा सकता था?
५- क्या  कंपनी कूपन बाज़ार में लेने का कोई नियम है? और कंपनी की क्या  जिम्मेदारी है ?
 ६- इस तरह के सवालों से मैं परेशान था , क्या मुझे यह सब कुछ भूल कर, मेरी गलती समझ कर चुप रहना सही था ?
 उत्तर –
बंटी भाई,
ड़ी गलती तो आप की ही है, आप को अपना सामान देख कर लेना चाहिए था। वास्तव में जिन वस्तुओं को हम नकद खरीदते हैं उन्हें हमेशा देख कर ही लेना चाहिए। क्यों कि उन में हुए परिवर्तन के लिए नहीं कहा जा सकता कि वे उस वस्तु में आप के पास आने के उपरांत हुए हैं या उस के पहले। बेचने वाले के साथ यह भी तो हो सकता है कि उस से गलती से उपयोग किया हुआ कार्ड नए कार्डों के साथ रख दिया हो और फिर आप को उसे नया समझ कर बेच दिया हो। जब आप वापस शिकायत ले कर गए तब उस ने यह समझा हो कि ग्राहक मुझे बना रहा है। इस तरह तो आप दोनों ने ही एक दूसरे को बेईमान समझा।  वैसे कुछ गलती तो  दुकानदार की भी है कि उस ने भी माल बेचते समय उसे नहीं जाँचा। आप के प्रश्नों के उत्तर निम्न प्रकार हैं –
1. रिचार्ज कूपन तो उसी तरह है जैसे आप खुदरा बाजार से कोई भी चीज खरीदते हैं। कंपनी रिचार्ज कूपन तैयार कर के किसी भी खुदरा विक्रेता को कुछ कम कीमत पर बेच देती है। वह ग्राहक को बेचता है। यही कारण है कि आज किसी भी दुकान पर रिचार्ज कूपन प्राप्त होने की सुविधा मिल गई है। इस के लिए वही सामान्य नियम हैं जो कि माल विक्रय के हैं।
2. यह जानकारी कि किस सिरिअल नंबर का कूपन से कौन सा नंबर चार्ज हुआ है, निश्चित रूप से कंपनी के रिचार्ज डाटाबेस पर कंपनी के कंप्यूटरों पर उपलब्ध रहती है। अब इसे कंपनी से कैसे जाना जा सकता है? यह तो कंपनी का कोई कार्यालय ही बता सकता है।
3. दुकानदार की जिम्मेदारी थी कि वह आप को सही कूपन देता, न कि उपयोग किया हुआ। ल

Print Friendly, PDF & Email
6 Comments