DwonloadDownload Point responsive WP Theme for FREE!

बकाया चुका देने और कनेक्शन बंद करा देने के बाद बकाया अदा करने के लिए फोन आए तो तवज्जो नहीं दें

 रमेश सुथार ने पूछा है –
मैंने भीनमाल में एक दुकान से रोकड रूपये देकर एक टाटा का टेलिफोन कनेक्‍शन सन् 2007 में लिया था। जो लगभग 5 माह तक उपयोग लिया गया और उसके सभी बिलों का भुगतान भी उसी दुकान को कर दिया गया जहां से टेलिफोन खरीदा था।
ल दिल्‍ली से एक वकील साहब का फोन आया, जिस में कहा गया कि आपके विरूद्व कोर्ट केस किया गया है क्‍योंकि आपने टाटा के टेलिफोन का बिल का भुगतान नहीं किया है। तब मैंने कहा कि मैं सभी बिलों का भुगतान कर चुका हूँ। तब वकील साहब ने कहां आप पर 25000 का जुर्माना हो जाएगा। शनिवार शाम 5 बजे तक बिल जमा करा दो। मैंने 100 प्रतिशत सभी बिलों का भुगतान कर दिया है। लेकिन मेरे पास उनकी रसीद नहीं है। वकील साहब ने यह भी बताया कि भीनमाल में टाटा की कोई ऐजेन्‍सी नहीं थी और न ही है। मुझे क्या करना चाहिए?
 उत्तर –
रमेश जी,
टेलीकॉम क्षेत्र में जब से तगड़ी प्रतियोगिता आरंभ हुई है, तब से इस तरह के मामले बहुत आए हैं। टेलीकॉम कंपनियों ने बहुत उदारता से मोबाइल कनेक्शन दिए हैं। इस में प्रीपेड और पोस्टपेड दोनों तरह के कनेक्शन हैं। आप का कनेक्शन पोस्टपेड प्रकार का है। आप ने सारा बिल चुका दिया और फोन कनेक्शन बंद कर देने के लिए सूचना दे दी। आप का काम समाप्त हो गया। आप से गलती सिर्फ यह हुई कि आप ने बिल चुकाने की रसीद प्राप्त नहीं की। उस का कारण यह हो सकता है कि भीनमाल में कंपनी का कोई एजेंट न हो और किसी एजेंट का सबऐजेंट वहाँ काम कर रहा हो। आप के द्वारा कनेक्शन बन्द करवा देने की सूचना दे देने के बाद उस कनेक्शन का क्या हुआ? इस बात की जानकारी आप को नहीं है। उस के बारे में किसी तथ्य की कल्पना करने की आवश्यकता भी नहीं है।
प ने कनेक्शन के लिए भीनमाल में आवेदन किया, वहीं कनेक्शन चालू हुआ, वहीं उस का उपयोग किया गया, वहीं बिलों का भुगतान हुआ और वहीं कनेक्शन बंद करने की सूचना कंपनी के लिए छोड़ी गई। इस कारण से यदि कोई विवाद उत्पन्न होता भी है और यदि बकाया राशि के लिए कोई मुकदमा किया जाता है तो वह भीनमाल में किया जाना चाहिए। इस के अतिरिक्त कोई मुकदमा कहीं और किया जाता है तो उस पर अदालत को क्षेत्राधिकार नहीं होगा। इस कारण से आप को इस तरह के फोन की कोई चिंता करने की आवश्यकता नहीं है। 
स तरह के मामले यहाँ भी हमारे सामने आए हैं। एक फोन के बाद भी फोन आए हैं। लेकिन हम ने सभी को यह सलाह दी कि इस तरह की फोन काल्स को कोई तवज्जो नहीं दें। बाद में फोन आने बंद हो गए। हाँ, यदि कोई लिखित नोटिस रजिस्टर्ड डाक से आए, तो उस का उत्तर दिया जा सकता है। यदि आप के पास अब कोई फोन आए तो आप स्पष्ट रूप से फोनकर्ता को कह दें कि आप के विरुद्ध कंपनी का कोई बिल बकाया नहीं है, वह आइंदा
फोन न करे, अन्यथा आप उस के विरुद्ध धमकी देने के लिए पुलिस में रिपोर्ट कराएंगे। इस तरह का फोन कोई भी वकील नहीं करता। वे कौन लोग हैं, इस का पता तो जिस नंबर से फोन आया है उस की तहकीकात करने के बाद ही पता लग सकता है।
 



Print Friendly, PDF & Email
5 Comments