DwonloadDownload Point responsive WP Theme for FREE!

क्या मैं सरकारी नौकरी में रहते हुए काव्य गोष्ठियों में भाग ले सकता हूँ?

 योगेश “योगी” पूछते हैं
मैं राजस्थान सरकार की सेवा में हूँ।  मैं नौकरी में आने से पूर्व से ही हिंदी का कवि हूँ। एक ब्लॉग भी इसी विषय पर लिखता हूँ।  मैं ये जानना चाहता हूँ कि “क्या मैं नौकरी में रहते हुए काव्य गोष्ठियों में भाग ले सकता हूँ, साथ ही ब्लॉग, न्यूज़ पेपर में लिखने के सम्बन्ध में भी सलाह दे तो अति कृपा होगी”

 उत्तर –
योगेश जी,
स विषय पर तीसरा खंबा में चार आलेख हाल ही में प्रकाशित किए गए थे। इन में यह चर्चा की गई थी कि सरकारी कर्मचारी क्या कर सकते हैं और क्या नहीं कर सकते। ये चारों आलेख …
(4) सरकारी कर्मचारी प्रकाशन, प्रसारण में कब और किस सीमा तक भाग ले सकते हैं?… भाग-4  आप को पढ़ लेने चाहिए। इस से आप को समझने में मदद मिलेगी कि आप एक सरकारी कर्मचारी होने पर क्या कर सकते हैं  और क्या नहीं।
प के कविता लिखने पर और कवि गोष्ठियों में भाग लेने पर भी किसी तरह का कोई प्रतिबंध नहीं है। आप ब्लाग, समाचार पत्र और पत्रिकाओं में भी लिख सकते हैं यदि आप का लेख, रचना या अन्य सामग्री साहित्यिक, कलात्मक, या वैज्ञानिक प्रकार की हो, और उस में ऐसा कोई मामला न हो जिसे किसी कानून, नियम या उपनियम के अंतर्गत सरकारी कर्मचारी द्वारा प्रकट करना निषेध कर दिया गया हो। इस के लिए आप को राजस्थान सरकार के कर्मचारियों के लिए बनाए गए आचरण नियम भी अवश्य पढ़ लें।
Print Friendly, PDF & Email
7 Comments