DwonloadDownload Point responsive WP Theme for FREE!

क्या मेरी उपाधियाँ फर्जी या अवैध हैं?

 सुल्तानपुर (उ.प्र.) से आलोक कुमार गुप्ता पूछते हैं – 
मैं ने 2003 में बीटेक में पूर्वांचलविश्वविद्यालय में प्रवेश लिया था मेरी डिग्री 2007 में हो जानी चाहिए थी। लेकिनविश्वविद्यालय के लचर रवैये के कारण हमारी अंतिम परीक्षा 2009 में हुई और हमारेबैच  ने जून 2009 में अंतिम  परीक्षा पास की। हमें जो अंकतालिका और डिग्रीमिली है उस पर 2003-2007 ही अंकित है।  मैं ने 2007 में बी.एड. के लिए आवेदन किया थाजिस की काउंसलिंग में मुझे 2009 में बुलाया गया और जुलाई 2009 में प्रवेश हुआ।सितम्बर 2009 से कक्षाएँ आरंभ हुई, 2010 में परीक्षा संपन्न हुई है। मुझे जोअंकतालिका मिली है उस पर 2007-2008 अंकित है। 
ब कुछ परिचित मुझ से कह रहे हैं कि मेरी बी.एड.की डिग्री फर्जी (अवैध) है क्यों कि मैं ने 2007 -2008 बैच में प्रवेश लिया ता जबकि मैं उस समय बी.टेक कर रहा था। मेरे पास बी.टेक की डिग्री 2003-2007 की तथाबी.एड. की डिग्री 2007-2008 की है। कृपया बताएँ कि मेरी बी.एड. की डिग्री फर्जी याअवैध तो नहीं है?
 सलाह – 

आलोक जी. 
प निश्चिंत रहें, आप की कोई डिग्री फर्जी या अवैध नहीं है। आप ने दोनों उपाधियों के लिए वैध रूप से प्रवेश लिया था और वैध रूप से आपने उक्त उपाधियों के लिए परीक्षा दी है और विश्वविद्यालय ने उस के लिए परीक्षा ले कर आप को उपाधियाँ प्रदान की हैं। वस्तुतः किसी भी उपाधि के लिए कोई भी परीक्षा किसी सत्र के लिए आयोजित की जाती है। उस परीक्षा को किसी वर्ष से संबोधित किया जाता है। यदि किसी कारणवश वह परीक्षा आगे खिसक जाती है और परीक्षा परिणाम देर से आता है तब भी उस परीक्षा और उपाधि को उसी वर्ष की परीक्षा और उपाधि कहा जाएगा जिस वर्ष के लिए वह घोषित की गई थी। आप की दोनों ही परीक्षाएँ देरी से हुई हैं इस कारण से आप को उपाधियाँ देरी से प्राप्त हुई हैं। आप उपाधियों को देखेंगे तो उन्हें जारी करने की तिथि उसी समय की अंकित होगी जिस समय उन्हें जारी किया गया है। 
मारे देश में सलाह देने और शंकाएँ उपस्थित करने की आदत एक बीमारी की हद मौजूद हैं। यदि आप इस तरह की बातों पर ध्यान देंगे तो बहुत हानि उठा सकते हैं। आप की दोनों उपाधियाँ वैध हैं और किसी भी प्रकार से फर्जी नहीं हैं। आप निश्चिंत रह सकते हैं।  
Print Friendly, PDF & Email
2 Comments