DwonloadDownload Point responsive WP Theme for FREE!

पत्नी के साथ अवैध सम्बन्ध बनाने और मेरे बेनामी मकान पर कब्जा कर लेने पर क्या कार्यवाही कर सकता हूँ?

 सीतापुर, उत्तरप्रदेश से लल्लूराम रस्तोगी पूछते हैं –


मेरी पत्नी का देहान्त होने के उपरान्त मैं ने दूसरा विवाह कर लिया। मैं ने एक भूखंड सीतापुर में खरीदा जिस के विक्रय पत्र का पंजीयन अपनी वर्तमान पत्नी के नाम से कराया, तथा उस पर मकान का निर्माण कराया जिस के तमाम बिल आदि मेरे नाम से हैं। मेरी पत्नी अपने माता पिता के साथ उसी मकान में रहती है। इस बीच पत्नी एक व्यक्ति मेरी पत्नी और माता-पिता को बहका कर मेरे ही मकान में पत्नी के साथ निवास करने लगा है और उस ने मेरी पत्नी से मेरे विरुद्ध तलाक का मुकदमा करवा दिया है। उस व्यक्ति ने मेरी पत्नी के साथ शारीरिक संबंध भी बना लिए हैं।  मैं आज वहाँ गया था तो उस ने मेरे साथ झगड़ा किया। मुझे डर है कि मैं फिर वहाँ गया तो वे लोग मुझे मार डालेंगे। मुझे अपने मकान को प्राप्त करने के लिए तथा उस दूसरे व्यक्ति को वहाँ से हटाने के लिए क्या करना चाहिए?
 उत्तर –
रस्तोगी जी,
वाकई आप बहुत मुसीबत में हैं, उस व्यक्ति ने आप की पत्नी को बहका कर आप के मकान के पर कब्जा करने के साथ ही आप की पत्नी को भी आप से छीन लिया है और  इस तरह आप के हाथ से पत्नी तो चली ही गई मकान भी अभी तो चला ही गया है, साथ ही जान पर बन आई है। लेकिन ऐसा नहीं है कि इस सारी परिस्थिति में आप के पास कोई उपाय ही नहीं है। आप का उक्त मकान एक बेनामी संपत्ति है, जिसे आप ने अपनी पत्नी के नाम क्रय किया है। विक्रय पत्र में आप की पत्नी का नाम होने मात्र से यह संपत्ति उस की नहीं हो गयी है। अधिक से अधिक यह समझा जा सकता है कि आप ने यह संपत्ति अपनी पत्नी के लाभ के लिए खरीदी थी। यह संपत्ति आप की है। यदि आप सक्षम हों तो आप स्वयं उक्त संपत्ति पर कब्जा बनाए रख सकते हैं और अन्य लोगों को वहाँ से बेदखल कर सकते हैं। यह आप कैसे करते हैं यह आप की क्षमता और बुद्धि पर निर्भर करेगा। 
तुरंत तो आप यह कर सकते हैं कि आप पुलिस में इस बात की रिपोर्ट दर्ज करवा सकते हैं कि आप गाँव गए हुए थे और वहाँ से लौट कर आने पर पाया कि वहाँ एक व्यक्ति घुस गया है और उस ने आप की पत्नी और उस के माता-पिता को बहका कर आप के मकान पर कब्जा कर लिया है और साथ ही उस ने आप की पत्नी के साथ अवैध यौन सम्बन्ध भी बना लिए हैं। उस व्यक्ति ने आप की अनुमति के बिना आप की पत्नी के साथ यौन संबंध बनाए हैं जो कि भारतीय दंड संहिता की धारा 497 के अंतर्गत दण्डनीय अपराध है। यह अपराध असंज्ञेय और जमानतीय है। लेकिन इस अपराध को करने के लिए उस व्यक्ति ने आप के घर में प्रवेश किया है जो कि एक गृहअतिचार है जो धारा 151 या 152 या 153 के अंतर्गत दंडनीय हो सकता है। इस तरह पुलिस आप की इस रिपोर्ट पर तुरंत कार्यवाही कर सकती है और आवश्यक होने पर उस व्यक्ति को गिरफ्तार भी कर सकती है। यदि पुलिस ऐसा करने में आनाकानी करे तो आप किसी अनुभवी वकील से सलाह ले कर उस के विरुद्ध न्यायालय में परिवाद प्रस्तुत कर उसे अन्वेषण के लिए पुलिस को भेजे जाने का आदेश करवा सकते हैं अथवा न्यायालय के समक्ष समस्त साक्ष्य प्रस्तुत कर न्यायालय को ही उस मामले में प्रसंज्ञान लेने के लिए निवेदन कर सकते हैं।
ब उस व्यक्ति के विरुद्ध आप अपराधिक मुकदमा दर्ज करवा कर कार्यवाही करवाने पर कामयाब हो जाएँ तो सीतापुर में दीवानी मामलों के किसी अनुभवी वकील से सलाह कर के अपने मकान का कब्जा प्राप्त करने के लिए दीवानी अदालत में कार्यवाही भी कर सकते हैं।
Print Friendly, PDF & Email