DwonloadDownload Point responsive WP Theme for FREE!

दो नामों का चक्कर

 गोपाल कृष्ण ने पूछा है –
“मूल नाम” और “बोलते नाम” में किसी कन्फ्यूजन के चलते विभिन्न डोक्युमेन्ट्स में मेरे पिताजी के दो अलग-अलग नाम हो गए, जागरूकता के अभाव में ये सिलसिला चलता रहा और अब वर्तमान स्थिति कुछ इस तरह है-
पिताजी की पहचान का प्रारम्भिक प्रमाण (जो की दूसरी या तीसरी कक्षा की टी. सी. है -इसमें जन्म दिनांक दी हुई है, उन्होंने आगे पढाई नहीं की है ), में मूल नाम है, यही नाम राशन कार्ड , नल के बिल, बिजली के बिल में भी है।
लेकिन …………बच्चों [यानि की हमारी] मार्कशीट और इस वजह से सर्विस में “दूसरा नाम/बोलता नाम” है।
मेरे लिए परेशान कर देने वाली स्थति कुछ इस तरह की होती है ……..
मेरी वोटर आई-डी में पिताजी का “मूल नाम” है तो मेरे ड्राइविंग लाइसेंस में पिताजी का “बोलता नाम” है। [इसलिए मैं वोटर आई-डी कईं बार इस्तेमाल नहीं कर पाता क्योंकि फिर मुझे संभवतया और स्पष्टीकरण देना पड़े ] ठीक इसी तरह…… सर्विस में एड्रेस प्रूफ आदि के लिए अगर नल के बिल आदि का प्रयोग किया जाए तो उसमें पिताजी का “मूल नाम” है लेकिन मार्कशीट में पिताजी का “बोलता नाम” है। फिलहाल इस समस्या के हल के तौर पर कुछ डोक्युमेन्ट्स [मेरे जीवन बीमा आदि ] में दोनों नामों का जिक्र कर दिया है, लेकिन ये सब जगह संभव नहीं हो रहा, अभी यूनिक आई डी शिविर में भी इस बात की कोशिश करने पर निराशा ही हाथ लग।
अभी तक बताये गए हल में से सबसे ज्यादा बताया गया हल है कि हर बार जब भी जरूरत हो आपको एक शपथ-पत्र बनवाना होगा। सार यह है कि राशन कार्ड , नल बिजली के बिल, बच्चों की वोटर आई-डी में पिताजी का “मूल नाम” है जब कि बच्चों की मार्कशीट, बच्चों की सर्विस, ड्राइविंग लाइसेंस, यूनिक आई डी में पिताजी का “बोलता नाम” है। 
कृपया इस समस्या का कोई स्थायी समाधान बताएं कि किस तरह से दोनों नामों को प्रमाणित करता कोई ऐसा प्रमाण पत्र या दस्तावेज बनाया जा सकता है जो सभी जगह आसानी से लगाया जा सकता हो और मान्य हो और हमेशा एक पहचान का काम करे। 
 उत्तर-

गोपालकृष्ण जी,
प व्यर्थ परेशान हो रहे हैं।  आप के अनुसार बच्चों (आप) की मार्कशीट, बच्चों की सर्विस, ड्राइविंग लाइसेंस, यूनिक आई डी में पिताजी का “दूसरा नाम / बोलता नाम” है।  इस तरह अधिकांश स्थानों पर आप के पिता जी का बोलता नाम ही है।

राशन कार्ड , नल बिजली के बिल, बच्चों की वोटर आई-डी में पिताजी का “मूल नाम” है।

ये तीनों रिकार्ड ऐसे हैं जिन में आप के पिता जी का नाम थोड़े से प्रयत्नों के बाद दुरुस्त हो सकता है। आप ड्राइविंग लायसेंस और यूनिक आईडी के आधार पर इन चारों स्थानों पर पिता जी का नाम दुरुस्त करवा लें। उस के लिए आप को एक बार आवेदन देना पड़ेगा और कुछ दस्तावेजों की फोटो-प्रतियाँ और शपथ पत्र प्रस्तुत करने पड़ेंगे। उस के बाद आप चैन की साँस ले सकते हैं। आप यह भी कर सकते हैं कि इन तीनों चारों स्थानों पर पिताजी के दोनों नाम दर्ज करवा लें।

Print Friendly, PDF & Email
8 Comments